Lovely Professional University 2019 Admissions OpenApply Now!!
Application Open for Amrita Univ B Tech AdmissionsApply Now!!

एनसीटीई आईटीईपी 2019 (NCTE ITEP 2019): नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) ने शिक्षण की गुणवत्ता में समग्र विकास को प्राप्त करने के उद्देश्य से 4 वर्षों का कार्यक्रम शुरू किया है। इसका उद्देश्य स्कूलों में शिक्षण की गुणवत्ता को समृद्ध करना है और उम्मीदवारों को कक्षाओं में छात्रों को शामिल करने के तरीकों को सीखना चाहिए। एनसीटीई ने दुनिया में सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों के अभ्यास के साथ 4 साल के एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम (आईटीईपी)(ITEP) लॉन्च करने का प्रस्ताव दिया है। समग्र संस्थानों से चार साल के कार्यक्रम के लिए आवेदन 3 दिसंबर 2018 से आमंत्रित किए जाएंगे और जमा करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2018 होगी। इस नए पाठ्यक्रम का परिचय 2019-2020 के सत्र से होगा और यह हो सकता है बीईडी या डी.ईएल.एड डिग्री की जगह लें। 4 वर्षों के पाठ्यक्रम में छात्रों की समझ को बढ़ाने और उन तरीकों के माध्यम से शामिल किया जाएगा, जिनसे सहभागिता कार्यक्रम छात्रों के लिए सीखना आसान बना सकते हैं। उम्मीदवारों को विश्वविद्यालय या कॉलेजों के निर्देशों को पार करना होगा जो इस कोर्स को चार साल की पेशकश करेंगे। नीचे दिए गए लेख से एनसीटीई आईटीईपी 2019 के मूल विवरण के माध्यम से जाएं।

Subscribe For Latest Updates

Subscribed Successfully.
Already Subscribed.

Check NCTE ITEP 2019 Course Details in English

Application Open for MAHE Entrance Test (Manipal Univ)Apply Now!!
UPES Dehradun 2019 Admissions Open Apply Now!!

नवीनतम अद्यतन

अकादमिक सत्र 2019-2023 के लिए 4 साल एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम (आईटीईपी) को मान्यता / अनुमति प्राप्त करने के लिए एनसीटीई कम्पोजिट संस्थानों से 3 दिसंबर 2018 से 31 दिसंबर 2018 तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर रहा है।

नेशनल काउंसिल ऑफ टीचर एजुकेशन ने आधिकारिक अधिसूचना जारी की है: नीचे पूरी अधिसूचना पढ़ें।

Important NOTE:
469 companies offered 5684 jobs to SRM University Students.You too can be one of them? Application Form has been Released BE SURE TO APPLY <==Click Here!!

NCTE ITEP Notification

एनसीटीई आईटीईपी पात्रता और सीट सेवन 2019

उम्मीदवार जो नवप्रवर्तन 4 साल के पाठ्यक्रम का पालन करेंगे, एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम (आईटीईपी) को राष्ट्रीय परिषद फॉर टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) द्वारा परिभाषित पात्रता मानदंडों को पूरा करने की आवश्यकता होगी। बुनियादी शैक्षिक योग्यता और कुछ अतिरिक्त बुनियादी पात्रता शर्तों को संस्थान या विश्वविद्यालय के शरीर के आयोजन की परीक्षा द्वारा भी परिभाषित किया जाएगा जो इस कोर्स की पेशकश करेंगे। यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि इस विश्वविद्यालय की पेशकश करने वाले प्रत्येक विश्वविद्यालय में 50 सीटों का सेवन होना चाहिए। सीट सेवन का विवरण और नीचे से पात्रता प्राप्त करें:

सीट सेवन:

मूल इकाई में प्रत्येक कार्यक्रम में पचास छात्र शामिल होंगे।
यदि संस्था एक से अधिक इकाइयों के लिए योग्य है, तो संस्था को कला धारा या विज्ञान धारा, या दोनों की इकाइयों का चयन करने की अनुमति दी जाएगी।

आईटीईपी योग्यता 2019:

शिक्षा माध्यम अधिनियम, 2009 की धारा 2 के खंड 2 (एन) में परिभाषित एक ‘स्कूल’ से औपचारिक शिक्षा वाले अभ्यर्थियों, वरिष्ठ माध्यमिक या प्लस दो परीक्षाओं या उसके समकक्ष में कम से कम पचास प्रतिशत अंकों के साथ प्रवेश के लिए पात्र हैं।

वरिष्ठ माध्यमिक या प्लस दो परीक्षा या उसके समकक्ष परीक्षा में अंकों के प्रतिशत में छूट और अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति या अन्य पिछड़ा वर्ग या विकलांग व्यक्तियों और अन्य श्रेणियों के आरक्षण में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार होगा या राज्य सरकार या संघ शासित प्रशासन, जो भी लागू हो।

एनसीटीई आईटीईपी आवेदन पत्र 2019

इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (आईटीईपी) का आवेदन पत्र विश्वविद्यालयों या कॉलेजों द्वारा जारी किया जाएगा जो इस चार साल के पाठ्यक्रम की पेशकश करेंगे। आवेदन पत्र भरना और जमा करना प्रवेश प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा जिसे प्रत्येक उम्मीदवार को पालन करना होगा। प्रपत्रों की उपलब्धता ऑनलाइन या ऑफ़लाइन मोड में हो सकती है या संचालन निकाय आवेदन उपलब्धता के दोनों तरीकों के लिए जा सकता है। उम्मीदवार जो इस कोर्स के लिए आवेदन करेगा, उसे आवेदन पत्र में पूछे गए विवरण प्रदान करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि आवेदन में दी गई जानकारी वैध और सही है, फॉर्म अन्यथा स्वीकार नहीं किया जाएगा।

विश्वविद्यालय जो इस कोर्स की पेशकश करेगा, वह परीक्षा फॉर्म के साथ घोषित नियत तारीख के अनुसार आवेदन पत्र के साथ एक सूचना ब्रोशर जारी करेगा। उम्मीदवार जो आवेदन पत्र भर रहे होंगे उन्हें सलाह दी जाती है कि उन्हें ब्रोशर में उल्लिखित विवरण और अन्य निर्देशों के माध्यम से बहुत सावधानीपूर्वक ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह एक नया परिचय पाठ्यक्रम है और उम्मीदवार को आवेदन भरते समय किसी भी प्रकार की त्रुटि से बचना चाहिए प्रपत्र। आवेदन की अंतिम जमा केवल आवेदन शुल्क के भुगतान के बाद ही होगी।

प्रवेश शुल्क: संस्थान केवल ऐसे शुल्क को चार्ज करेगा जो संबद्ध निकाय या राज्य सरकार या संबंधित विश्वविद्यालयों द्वारा शिक्षक शिक्षा के लिए राष्ट्रीय परिषद (एनसीटीई) के प्रावधानों के अनुसार निर्धारित किया जा सकता है (ट्यूशन फीस के विनियमन के लिए दिशानिर्देश और अन्य शुल्क अवैतनिक शिक्षक शिक्षा संस्थान) विनियमन, 2002 और छात्रों से दान, कैपिटेशन शुल्क इत्यादि नहीं लेगा।

एनसीटीई आईटीईपी प्रवेश प्रक्रिया 2019

राष्ट्रीय शिक्षा परिषद (एनसीटीई) द्वारा एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम (आईटीईपी) की शुरूआत के साथ, मानदंड, साथ ही साथ प्रवेश की प्रक्रिया भी बदल गई है। उपरोक्त वर्णित पात्रता मानदंडों के अनुसार, उम्मीदवार जो 4 वर्षों के इस पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए आवेदन कर रहे हैं, ने न्यूनतम 50% अंकों के साथ 12 वीं मानक परीक्षा उत्तीर्ण की होगी। कला स्ट्रीम और विज्ञान स्ट्रीम के दो इकाइयां हैं। प्रत्येक यूनिट में 50 सीटें होंगी और 50 उम्मीदवारों के प्रवेश के लिए संस्थान की अनुमति होगी, अगर वे किसी एक या दोनों इकाइयों की पेशकश कर रहे हैं।

आईटीईपी प्रवेश प्रक्रिया

वरिष्ठ माध्यमिक या प्लस दो स्तर या समकक्ष परीक्षा में या प्रवेश परीक्षा में, या विश्वविद्यालय या राज्य सरकार या संघ शासित प्रशासन की नीति के अनुसार किसी भी अन्य चयन प्रक्रिया में प्राप्त अंकों पर विचार करने के आधार पर प्रवेश योग्यता आधार पर किया जाएगा।

कार्यक्रम में दाखिले के समय, उम्मीदवार को उस विषय को इंगित करना चाहिए जिसमें वह बीए या बीएससी डिग्री लेने का प्रस्ताव रखता है। प्रवेश योग्यता और सीटों की उपलब्धता के आधार पर किया जाएगा। विषयों की पसंद में कोई भी बदलाव कार्यक्रम के शुरू होने की तारीख से एक महीने के भीतर किया जाएगा।

यह विश्वविद्यालय या संस्थान के अनुसार इस पाठ्यक्रम में प्रवेश की पेशकश करेगा कि वे प्रवेश परीक्षा आयोजित करेंगे या मेरिट के माध्यम से प्रवेश प्रदान करेंगे। यदि विश्वविद्यालय प्रवेश द्वार के माध्यम से प्रवेश की पेशकश करेगा, तो वे हॉल टिकट या प्रवेश पत्र भी जारी करेंगे जो आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा और उन उम्मीदवारों द्वारा एक्सेस किया जा सकता है जिन्होंने आवेदन सफलतापूर्वक सबमिट किया है।

एनसीटीई आईटीईपी पाठ्यक्रम 2019

एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम की शुरूआत के पीछे उद्देश्य उन उम्मीदवारों को प्रशिक्षित करना है जो शिक्षण में अपने करियर को आगे बढ़ाने की योजना बना रहे हैं। उन्हें उन तरीकों से अवगत होना चाहिए जो शिक्षण को और अधिक समृद्ध बना सकते हैं और जिन तरीकों से छात्रों के साथ जुड़ाव बढ़ सकता है। आईटीईपी 2019 के पाठ्यक्रम में सिद्धांत के साथ-साथ प्रैक्टिकल में ऐसे तरीके शामिल होंगे। उम्मीदवार जो इस परीक्षा के लिए उपस्थित होने की योजना बना रहे हैं उन्हें खुद को परिभाषित पाठ्यक्रम के बारे में अवगत कराया जाएगा जिसे विश्वविद्यालय या संस्थान द्वारा इस कोर्स की पेशकश की जाएगी। दिशानिर्देश एनसीटीई के अनुसार होंगे। पाठ्यक्रम को जानने से अभ्यर्थी उम्मीदवार को 4 साल के लिए तैयार कर देगा।

कार्यक्रम का पाठ्यक्रम और कार्यान्वयन एनसीटीई द्वारा विकसित मॉडल पाठ्यक्रम पर आधारित होगा। एनसीटीई की पूर्व अनुमोदन के साथ इस कार्यक्रम के आचरण के लिए स्थानीय आवश्यकता के अनुसार, इस कार्यक्रम का संचालन करने वाले संबंधित विश्वविद्यालय या संस्थान इस मॉडल पाठ्यक्रम को अपनाने या संशोधित कर सकते हैं।

एनसीटीई आईटीईपी परिणाम 2019

एकीकृत शिक्षक शिक्षा का नतीजा विश्वविद्यालय या संस्थान के निकाय की परीक्षा द्वारा घोषित किया जाएगा जो 4 साल के इस कोर्स की पेशकश करेगा। नेशनल काउंसिल ऑफ टीचर एजुकेशन द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, इस पाठ्यक्रम की पेशकश करने के लिए अधिकृत विश्वविद्यालयों में कला इकाई या सामाजिक विज्ञान इकाई या दोनों इकाइयां होनी चाहिए। प्रत्येक इकाई को 50 सीटों के साथ प्रदान किया जाएगा और प्रवेश की प्रक्रिया विश्वविद्यालय द्वारा परिभाषित दिशानिर्देशों के रूप में होगी।

कार्यक्रम के लिए आवेदन करने की मूल पात्रता योग्यता परीक्षा में उम्मीदवार द्वारा सुरक्षित होने के लिए 50% अंक है। शरीर का आयोजन करने वाले परीक्षा उम्मीदवारों की प्रवेश परीक्षा आयोजित कर सकती हैं जो पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करेंगे या योग्यता परीक्षा में उम्मीदवार द्वारा सुरक्षित अंकों के आधार पर मेरिट सूची जारी करके प्रवेश भी दे सकते हैं। परिणाम संस्थान के निकाय की परीक्षा द्वारा घोषित तिथियों के अनुसार उपलब्ध होगा जिसके लिए उम्मीदवार आवेदन करेगा।

समग्र संस्थान क्या है?

शिक्षक शिक्षा की राष्ट्रीय परिषद एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम की पेशकश के लिए समग्र संस्थानों की अनुमति देगी। 4 साल के एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम के लिए अनुमति / मान्यता देने के लिए 3 दिसंबर 2018 से 31 दिसंबर 2018 तक समग्र संस्थानों से आवेदन पत्र आमंत्रित किए जाते हैं।

“समग्र संस्थान का मतलब एक विधिवत मान्यता प्राप्त उच्च शिक्षा संस्थान है जो उदार कला या मानविकी या सामाजिक विज्ञान या विज्ञान या वाणिज्य या गणित के क्षेत्र में अध्ययन के स्नातक या स्नातकोत्तर कार्यक्रमों की पेशकश करता है, जैसा मामला हो, शिक्षक की मान्यता के लिए आवेदन करने के समय शिक्षा कार्यक्रम, या एक संस्थान कई शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम की पेशकश। ”

समग्र संस्थान संवैधानिक रूप से मान्यता प्राप्त उच्च शिक्षा संस्थान है जो कला, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, वाणिज्य जैसे विभिन्न क्षेत्रों में यूजी और पीजी पाठ्यक्रम प्रदान करता है। संस्थानों में प्रवेश का तरीका विश्वविद्यालयों द्वारा परिभाषित दिशानिर्देशों के अनुसार होगा, जिन्हें इस पाठ्यक्रम की पेशकश करने की अनुमति दी जाएगी। इस कोर्स के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार को 12 वीं कक्षा में 50% अंक सुरक्षित होना चाहिए।

एनसीटीई आईटीईपी 2019 के बारे में महत्वपूर्ण अंक

4 साल के इस नए पेश किए गए पाठ्यक्रम में उन छात्रों के बीच भ्रम पैदा हो सकता है जो इस कार्यक्रम के लिए आवेदन करेंगे। यह महत्वपूर्ण है कि इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आगे बढ़ने से पहले या आवेदन पत्र भरने से पहले उम्मीदवार बुनियादी विवरण और पाठ्यक्रम से संबंधित निर्देश और प्रवेश की प्रक्रिया सहित अवगत हैं। हमने आवेदकों के लिए नीचे दिए गए कुछ बिंदुओं का उल्लेख किया है जो इस कोर्स को आगे बढ़ाने की योजना बना रहे हैं।

समग्र संस्थान: आधिकारिक तौर पर जारी अधिसूचना में राष्ट्रीय शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने शैक्षिक सत्र 2019-2023 के लिए 4 साल के एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम की अनुमति / मान्यता देने के लिए 3 दिसंबर 2018 से 31 दिसंबर 2018 तक समग्र संस्थानों से आवेदन आमंत्रित किया है। । केवल मान्यता प्राप्त संस्थान को इस 4 साल के पाठ्यक्रम की पेशकश की अनुमति प्रदान की जाएगी।

अवधि: एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम (कला और विज्ञान धाराएं) चार शैक्षिक वर्षों में से आठ सेमेस्टर होंगे, जिसमें फील्ड-आधारित अनुभव, शिक्षण अभ्यास और इंटर्नशिप शामिल हैं। कोई छात्र-शिक्षक जो किसी भी सेमेस्टर को पूरा करने में असमर्थ है या किसी सेमेस्टर-एंड परीक्षा में दिखाई देता है, को कार्यक्रम समिति की मंजूरी के साथ कार्यक्रम में प्रवेश की तारीख से अधिकतम छह वर्ष के भीतर कार्यक्रम को पूरा करने की अनुमति दी जाएगी।

कार्य दिवस: एक सेमेस्टर में, परीक्षाओं और प्रवेश की अवधि को छोड़कर कम से कम 125 (एक सौ पच्चीस) कार्य दिवस और न्यूनतम 840 (आठ सौ चालीस) कार्य दिवस होंगे। कुल कार्य घंटे एक सप्ताह में फैले जाने के लिए कम से कम 40 (चालीस) घंटे होंगे। छात्र-शिक्षकों की न्यूनतम उपस्थिति क्षेत्रीय अनुभव या स्कूल इंटर्नशिप या शिक्षण अभ्यास के लिए अलग-अलग पाठ्यक्रमों और नब्बे प्रतिशत में अस्सी प्रतिशत होना चाहिए।

आवेदन पत्र: आवेदन पत्र जमा करना एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। पाठ्यक्रम में आवेदन करने के लिए आवेदन की उपलब्धता इस पाठ्यक्रम की पेशकश विश्वविद्यालय के दिशानिर्देशों के अनुसार होगी।

State Wise B.Ed Programmes

Universities and Institutes all around the country offer B.Ed course of 2 years. With the introduction of this latest programme, there are chances that the B.Ed course offered by the various educational institutions will be replaced by Integrated Teacher Education Programme which will be a four-year course and the minimum eligibility to apply for this programme will be that the candidate has to pass class 12th exam and must have secured 50% marks.

In the table below we are providing the Detailed information of the B.Ed program offered at the state level by different Central and the State Universities. Click on the link for the detailed article regarding the entrance examination and other relevant information.

S.No State Wise B.Ed Programmes
1 DU BED
2 Maharashtra B.Ed
3 BHU B.Ed
4 UP B.Ed
5 MP B.Ed
6 AMU B.Ed
7 Karnataka B.Ed
8 AP EDCET
9 TS EDCET
10 IGNOU B.Ed
SHARE
Previous articleAP EDCET Application Form 2019
Next articleAP EDCET Admit Card 2019
Hi my name is Arun lohia. I am a B. Tech graduate and currently working as a SEO at NextInCareer. I am a lover of Adventure and an ardent lover of music. Residing in Delhi, I am a foodie and like travelling a lot.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *