SRMJEEE 2019 Admissions Open for BTechApply Now!!
Application Open for MAHE Entrance Test (Manipal Univ)Apply Now!!
Application Open for Amrita Univ B Tech AdmissionsApply Now!!
UPES Dehradun 2019 Admissions Open Apply Now!!

जेईई मुख्य परिणाम 2018: पीईई 1 और पेपर 2 का जेईई मुख्य परिणाम दो अलग-अलग दिनों में घोषित किया जाएगा। उम्मीदवार जेईई मुख्य 2018 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने जेईई मुख्य 2018 के परिणाम की जांच कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को अपने रोल नंबर और जन्मतिथि को संभालना चाहिए, जिन्हें उन्हें सीबीएसई परिणाम पृष्ठ पर प्रदान करना होगा। कृपया ध्यान दें कि आपके जेईई परिणाम परिणाम यह निर्धारित करेंगे कि आप जेईई एडवांस 2018 के लिए बैठ सकते हैं। आईआईटी में सीट प्राप्त करने के लिए एक छात्र को जेईई मेन के शीर्ष 2 लाख क्वालीफायर में स्थान दिया जाना चाहिए और जेईई एडवांस 2018 के लिए उपस्थित होना होगा। आपके जेईई मेन स्कोर आपके जी मुख्य रैंक का एकमात्र निर्धारक होगा। तो, जितना अधिक आप स्कोर करेंगे, उतना अधिक आपका जी रैंक एआईआर के रूप में जारी होगा। यदि आपका जी स्कोर अन्य उम्मीदवारों के साथ मेल खाता है तो एक इंटर से मेरिट टाईब्रेकर के रूप में लागू किया जाएगा। इस लेख में जेईई मुख्य 2018 परिणामों के बारे में पूरा विवरण होगा।

Check Eligibility For NTA JEE Main Exam

जेईई मुख्य 2018 परिणाम

जेईई मुख्य 2018 के परिणाम, मई के आखिरी सप्ताह में घोषित किए जाएंगे। संयुक्त प्रवेश परीक्षा मुख्य सबसे बड़ी और सबसे चुनौतीपूर्ण इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं में से एक है। जेईई मुख्य सीबीएसई द्वारा आयोजित किया जाता है लेकिन अगले वर्ष (201 9 के बाद) से, जेईई मुख्य एनटीए द्वारा आयोजित किया जाएगा। ऑफ़लाइन जेईई मुख्य 2018 पेपर के लिए करीब 10,43,739 उम्मीदवार सामने आए और अब वे अपने स्कोर की जांच कर रहे हैं। जेईई मुख्य ऑनलाइन परीक्षा 2018 में दिखाई देने वाले अधिकांश छात्रों ने कहा कि पेपर की कठिनाई का औसत औसत था और कुछ ने कहा कि वे अपने पेपर को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे थे। इस वर्ष के जेईई मुख्य 2018 का निष्कर्ष निकाला गया है और छात्र अब इसके परिणामों का इंतजार कर रहे हैं।

JEE Main Results 2018 in English – Check Here

जेईई मुख्य परिणाम 2018 के बारे में महत्वपूर्ण तिथियां

सभी जेईई मुख्य परिणाम 2018 की प्रतीक्षा कर रहे सभी उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे जेईई मुख्य कार्यक्रमों से संबंधित सभी महत्वपूर्ण तिथियों को जानते हों। कार्यक्रमों में पेपर 1 और 2 दोनों के लिए जेईई मुख्य परिणाम की घोषणा, जेईई कट ऑफ़ रिलीज, जी रैंक सूची का प्रकाशन इत्यादि शामिल है। नीचे दी गई तालिका में पूरी जानकारी प्राप्त करें:

EVENT ANTICIPATED DATE
JEE Main Result 2018, Paper 1 Announcement 30 April 2018
JEE Main Result 2018, Paper 2 Announcement 31 May 2018
JEE Main Rank and Scorecard After the release of AIR of JEE Main 2018

जेईई मुख्य परिणाम 2018 की जांच कैसे करें

  1. सीबीएसई जेईई मुख्य 2018 परिणाम जेईई मेन के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा। आप इन सरल चरणों का पालन करके अपने जेईई स्कोर की जांच कर सकते हैं:
  2. जेईई मुख्य 2018 के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  3. “जेईई मुख्य परिणाम 2018” लिंक पर क्लिक करें।
  4. अब, अपना जेईई मुख्य रोल नंबर दर्ज करें और फिर “सबमिट करें” पर क्लिक करें।
  5. स्क्रीन आपके जेईई मुख्य 2018 परिणाम, अखिल भारतीय जेईई रैंक और श्रेणी रैंक और जेईई उन्नत 2018 के लिए योग्यता स्थिति प्रदर्शित करेगी।
  6. एक डाउनलोड बटन नीचे उपलब्ध होगा। आप इस बटन पर क्लिक करके सीबीएसईई मुख्य परिणाम का प्रिंट आउट ले सकते हैं।

जेईई मुख्य 2018 स्कोर की गणना कैसे करें

उत्तरदाता उत्तर कुंजी का उपयोग करके और नीचे दिए गए सूत्र का पालन करके स्वयं जेईई मुख्य स्कोर की गणना कर सकता है। सीबीएसई उम्मीदवारों द्वारा जारी आधिकारिक उत्तर कुंजी के साथ उत्तर कुंजी की सही और गलत संख्या को नोट कर सकते हैं और जेईई मुख्य के अपने पद का एक विचार प्राप्त कर सकते हैं जो उन्हें भारत के शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश प्राप्त करेगा।

नीचे जेईई मुख्य स्कोर गणना फॉर्मूला पर एक नज़र डालें:

जेईई मुख्य स्कोर = सही अंक के 4 अंक x संख्या – गलत उत्तरों की संख्या x 1

जेईई मुख्य 2018 में आवेदकों के वास्तविक अंक सीबीएसई जेईई मेन परीक्षा के रैंक निर्धारित करने के लिए उपयोग किए जाएंगे। आपके जेईई मुख्य रैंक परीक्षा में प्राप्त अंकों से सीधे प्रभावित होंगे। इसका मतलब यह है कि आपका स्कोर जितना अधिक होगा, उतना ही आपका जेईई मुख्य 2018 का रैंक होगा। इसके अलावा, यदि दो या दो से अधिक उम्मीदवार बराबर अंक प्राप्त करते हैं, तो टाई-ब्रेकिंग नियम या अंतर-से-योग्यता लागू होगी।

जेईई मुख्य कट ऑफ 2018

उम्मीदवारों ने अपने जेईई मुख्य परिणाम की जांच के बाद, उन्हें कटऑफ की जांच करनी चाहिए और तदनुसार जेईई मेन के भाग लेने वाले संस्थानों में कार्यक्रमों के लिए आवेदन करना होगा। अच्छे अंकों को सुरक्षित करना और इस प्रकार जेईई मुख्य 2018 में एक अच्छी रैंक इंजीनियरिंग उम्मीदवारों को एनआईटी, आईआईआईटी, सीएफटीआई के अपने वांछित कॉलेजों में दाखिला मिलेगा।

S.No. Category Cutoff
1 General 81
2 OBC-NCL 49
3 SC 32
4 ST 27
5 PWD 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *